Tuesday 30 April 2024

लखनऊ से हारकर क्या आईपीएल से बाहर हुई मुंबई इंडियन्स?

Mumbai Indians Qualification Scenario: लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ हार के बाद मुंबई इंडियन्स की प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना ना के बराबर रह गई है। हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में पांच बार की चैंपियन टीम का हाल पहले ही दौर में बेहाल हो गया है। जानिए अब कैसे प्लेऑफ में पहुंच सकती है मुंबई की टीम? 




इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन में मुंबई इंडियन्स का हाल बेहाल हो गया है। मंगलवार को लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा। मुंबई की टीम लखनऊ के खिलाफ टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियन्स 7 विकेट के नुकसान पर 144 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद जीत के लिए मिले 145 रन के लक्ष्य को 19.2 ओवर में 4 विकेट रहते हासिल कर लिया।

मुंबई इंडियंस कैसे कर सकती है क्वालिफाई ? (Mumbai Indians Qualification Scenario)

10 मैच में 7 हार के बाद मुंबई इंडियन्स के लिए प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना तकरीबन खत्म हो गई है। 10 मैच में मुंबई इंडियन्स केवल 3 मैच जीत सकी है और 7 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। मुंबई को 4 मैच और खेलने हैं। इन सभी मैचों में जीत के बाद भी मुंबई 14 मैच में 7 जीत के साथ 14 अंक तक पहुंच पाएगी। प्लेऑफ में पहुंचने के लिए कम से कम 16 अंक चाहिए। ऐसा ही आरसीबी के साथ भी है। उसके खाते में भी 10 मैच में 3 जीत और 7 हार के साथ 6 अंक हैं। अंतिम चार मैच में जीत उसे भी केवल 14 अंक तक पहुंचा सकती है। ऐसे में आरसीबी के बाद मुंबई इंडियन्स की टीम भी प्लेऑफ से बाहर होने की कगार पर पहुंच गई हैं।

आईपीएल का रिकॉर्ड देखा जाए तो 10 टीमों के टूर्नामेंट में केवल एक ही बार ऐसा हुआ है जब कोई टीम 14 अंक के साथ पर प्लेऑफ में पहुंची हो। मौजूदा आईपीएल में टॉप 4 टीमों के फॉर्म को देखकर तो ऐसा नहीं लगता है कि ऐसी नौबत आएगी। लेकिन क्रिकेट को अपार अनिश्चित्ताओं का खेल कहा जाता है। ऐसे में कोई भी अनहोनी मैदान पर हो जाए तो कुछ कहा नहीं कहा जा सकता।

0 comments:

 
Design by Dinesh Ramrasar | Bloggerized by Free Blogger Templates | hindi tricks