Monday 11 September 2023

How To Book General Train Ticket At Home(घर बैठे ट्रेन कि टिकट कैसे बुक करे?)

 Hello Dosto,

जनरल श्रेणी के ट्रेन टिकटों को छोड़कर भारतीय रेलवे से यात्रा करने के लिए सभी क्लास के लिए रिजर्वेशन या बुकिंग की आवश्यकता होती थी। टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन पहले से ही शुरू कर दी गई थी। जिसके लिए डेडिकेटेड वेबसाइट आईआरसीटीसी के जरिए टिकट बुक कराया जा सकता है। जनरल टिकट को लेने के लिए लाइन में लगकर रेलवे काउंटर से टिकट कटवाने की जरूरत पड़ती थी, जिससे लोगों को काफी दिक्कतें होती थी। मगर धीरे-धीरे इस परेशानी से भी निजात मिलती नजर आ रही है। भारतीय रेलवे ने बिना रिजर्वेशन के जनरल डिब्बा या लोकल ट्रेनों के टिकट बुक करने में बड़ी राहत दी है। अब रेलवे के यूटीएस एप पर भी जनरल टिकट की बुकिंग की जा सकती है।



How To Book General Train Ticket At Home(घर बैठे ट्रेन कि टिकट कैसे बुक करे?)

आप UTS APP की मदद से घर बैठे टिकट बुक कर सकते है

लोकल ट्रेन के यात्री पहले इस ऐप के जरिए 5 किमी तक की दूरी तक का टिकट बुक कर सकते थे। लेकिन अब इसकी दूरी को बढ़ा दिया गया है। यानी अब आप काउंटर की जगह एप के जरिए टिकट बुक कर सकते हैं। वहीं अनारक्षित टिकट पर यात्रा करने वाले लोग इस नई सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। साथ ही कम दूरी की यात्रा करने वाले भी इस ऐप सेवा का पूरा लाभ उठा सकते हैं। ऐसे लोगों को भीड़भाड़ वाले रेलवे काउंटरों पर जाने की जरूरत नहीं होगी। अपने मोबाइल पर घर बैठे जनरल टिकट खरीदे जा सकते हैं। इससे रेलवे को भी फायदा होगा क्योंकि काउंटर पर भीड़ प्रबंधन एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है।

UTS APP कि मदद से घर बैठे ट्रेन कि टिकट कैसे बुक करे?

1) आपको मोबाइल में यूटीएस एप डाउनलोड करना होगा। (Click Here)

2) इसके बाद UTS App खोलकर उसमे रजिस्ट्रेशन करे।

3) इसके बाद Booking Ticket मेन्यू में जाकर General Booking को सेलेक्ट करें। अगर आप पेपर या पेपरलेस टिकट चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको विकल्प चुनना होगा।

4)इसके बाद ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा। इंटरनेट बैंकिंग या यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने के बाद टिकट ऐप पर दिखाई देगा।


यूटीएस अनारक्षित ट्रेन टिकट बुक करने के लिए भारतीय रेलवे का आधिकारिक एंड्रॉइड मोबाइल टिकटिंग ऐप है। यह सेवा सत्रह वर्ष से कम आयु के किसी के लिए भी उपलब्ध नहीं है। रेलवे ने टिकट बुकिंग में समय की बर्बादी रोकने के लिए यह ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप में यात्री को स्टेशन से लेकर तारीख और नाम आदि की पूरी जानकारी भरनी होती है। अगर किसी वजह से पेमेंट ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है तो पैसा 6-7 दिनों के अंदर उस अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है, जिससे ऑनलाइन बुकिंग की गई थी।


0 comments:

 
Design by Dinesh Ramrasar | Bloggerized by Free Blogger Templates | hindi tricks