Friday 16 June 2023

जानें क्या है YouTube Shorts, इससे पैसे कैसे कमाएं

 Hello Dosto,

आज के समय में हर कोई मोबाइल पर तरह तरह की वीडियोस को देखने या लोगों का स्टेटस या फोटो चेक करने में ही अपना समय बिता रहा है. यही लोगों की सोशल लाइफ हो गयी है और लगभग हर कोई इसी में ही अपना फ्री टाइम स्पेंड करता है. आप भी दिनभर में कितनी ही बार तरह तरह की वीडियोस को देखते होंगे और इसे देख कर अपना टाइमपास करते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप इन वीडियोस को देखने की बजाय खुद भी ऐसी videos का निर्माण कर सकते हैं. 



आज के समय में शोर्ट वीडियोस में जिसका नाम सबसे ज्यादा चल रहा है, वह है Youtube Shorts का. यह हाल ही में प्रसिद्ध वीडियो वेबसाइट या ऐप Youtube के द्वारा लॉन्च किया गया है, जिसका नाम Youtube Shorts रखा गया है. इसके लॉन्च होने के कुछ ही दिनों (Youtube Shorts kya hai) में यह विश्वभर में प्रसिद्ध हो गया और देखते ही देखते हजारों लाखों लोग अपने अपने Youtube Shorts बनाने लगे. इतना ही नहीं इसके जरिये वे करोड़ो रुपये भी कमा रहे हैं, तो आप भी क्यों पीछे रहें?


Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं? (Youtube Shorts se paise kaise kamaye)

अभी तक आपने Youtube Shorts के बारे में पूरी जानकारी ले ली है और यह भी जान लिया है कि Youtube ने इसे क्यों लॉन्च किया था और यह कितनी जल्दी लोगों के बीच प्रसिद्ध हो गया. तो क्या अब आप भी Youtube Shorts पर काम करने के बारे में सोच रहे हैं? तो जरा रुकिए क्योंकि हम आज आपको Youtube Shorts पर काम करने के साथ-साथ यह भी बताने वाले हैं कि किस तरह से आप इसकी सहायता से पैसे भी कमा सकते हैं. 

अब जब आप इतना काम कर ही रहे हैं तो क्यों ना उसे यूँ ही waste जाने से रोका जाए. अब यदि आपको आपके काम का पैसा भी मिलता रहे तो इसमें बुराई ही क्या है. तो यहाँ हम आपको Youtube Shorts के जरिये पैसे कमाने के एक या दो नहीं बल्कि कुल 5 तरीके बताने वाले हैं, जो आपकी बहुत मदद करेंगे. आइये जानें Youtube Shorts से पैसे कमाने के तरीके. 

1. Youtube Shorts Funds से पैसे कमाएं

Youtube Shorts के जरिये पैसे कमाने का जो सबसे पहला तरीका है, वह है Youtube Shorts फंड्स के जरिये पैसे कमाना. दरअसल Youtube खुद अपने यहाँ वीडियो बना कर डालने वाले लोगों को पैसा देता है और उन्हें और ज्यादा वीडियो डालने के लिए प्रोत्साहित करता है. अब इसके लिए आपको शुरूआती तौर पर जम कर काम करना होता है और अपनी videos पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज व लाइक लेकर आने होते हैं. फिर जब आपका चैनल फेमस हो जाता है और उस पर अच्छे खासे व्यूज आने लगते हैं, तो Youtube के द्वारा आपको बोनस दिया जाता है या समय-समय पर पैसे दिए जाते हैं. 


2 .Google Adsense से पैसे कमाएं

Youtube गूगल की ही एक कंपनी है अर्थात गूगल को Youtube की पैरेंट कंपनी कहा जाता है. ऐसे में आपके चैनल पर जब अच्छे खासे सब्सक्राइबर हो जाएं और आपकी वीडियोस को अच्छे व्यूज मिलने लग जाएं, तो आप उस पर Google adsense की सर्विस चालू कर सकते हैं और उसके जरिये भी पैसा कमा सकते हैं. इसमें होगा यह कि जब भी कोई आपकी Youtube Shorts देखेगा, तो उसे गूगल के द्वारा कुछ ऐड भी देखने को मिलेगी और हर ऐड को देखे जाने या उस पर क्लिक किये जाने के आधार पर आपको पैसा मिला करेगा. 


3 .Affiliate Marketing भी है बहुत कामगार

Youtube Shorts के द्वारा पैसे कमाने का एक और बढ़िया तरीका है, एफिलिएट मार्केटिंग. आज के समय में लाखों लोग एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये करोड़ो अरबो रुपये कमा रहे हैं. दरअसल आप ऑनलाइन शॉपिंग तो करते ही होंगे और इसके लिए आप अमेज़न, फ्लिप्कार्ट इत्यादि वेबसाइट का इस्तेमाल करते होंगे. तो यह सब वेबसाइट अपने प्रोडक्ट्स को बेचे जाने पर कमीशन देती है और इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है. तो आप भी अपनी Youtube Shorts की वीडियोस में एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये पैसा कमा सकते हैं. 


4 .Sponsored वीडियोस बना कर

जब कभी आप Youtube Shorts देखते होंगे तो कई बार आपने ऐसी वीडियोस भी देखी होंगी, जो किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स या सर्विस का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रोमोशन कर रही होती हैं या उसे खरीदने के लिए कह रही होती हैं. बहुत सारी वीडियोस तो केवल उनके प्रोडक्ट्स या सर्विस के बारे में बताने के लिए ही डाली जाती हैं और ऐसी वीडियोस को ही sponsored videos कहते हैं. तो आप भी ऐसे ब्रांड्स के साथ टाई-अप करके उनके लिए sponsored वीडियोस बना कर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं. 


5. शोर्ट वीडियोस में Ads डालकर

अब यह जरुरी नहीं कि आप Youtube Shorts के जरिये पैसे कमाने के लिए गूगल adsense या एफिलिएट मार्केटिंग का ही सहारा लें, क्योंकि इसमें कुछ कमीशन उनका भी बंटा हुआ होता है. यदि आप सारा का सारा कमीशन खुद लेना चाहते हैं और जल्द से जल्द Youtube Shorts की मदद से अमीर होना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको खुद से ब्रांड से संपर्क करना होगा और ऐड लानी होगी. फिर आप अपनी वीडियोस में खुद ही एडिटिंग करके उनकी ऐड्स को डाल सकते हैं और प्रोमोशन करके पैसा कमा सकते हैं. 


0 comments:

 
Design by Dinesh Ramrasar | Bloggerized by Free Blogger Templates | hindi tricks