Friday 3 November 2017

क्या आपके भी स्मार्टफोन में है वायरस..? कैसे लगाएं पता ?

हेलो दोस्तो,
कई बार कुछ ऐप डाउनलोड करते वक्त आपके स्मार्टफोन में वायरस आ जाते हैं जिससे आप अंजान रहते हैं. आप कुछ टिप्स अपनाकर अपने फोन में वायरस का पता लगा सकते हैं. तो आइए आपको बताते हैं फोन में वायरस पता लगाने के तरीके.

दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला औपरेटिंग सिस्टम है ऐंड्रायड. आज इसके दुनियाभर में 100 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं. कई बार कुछ ऐप डाउनलोड करते वक्त आपके स्मार्टफोन में वायरस आ जाते हैं जिससे आप अंजान रहते हैं. और इन्हीं वयरस की मदद से हैकर्स आपसे जुड़ी जानकारी हासिल कर लेते हैं. फोन में एक बार वायरस का आना आपकी निजता के लिए खतरनाक हो सकता है. आप कुछ टिप्स अपनाकर अपने फोन में वायरस का पता लगा सकते हैं. 
तो आइए आपको बताते हैं फोन में वायरस पता लगाने के तरीके.

1) ज्यादा डाटा खर्च




अगर अचानक से आपके मोबाइल का डाटा पहले के मुकाबले ज्यादा तेजी से खर्च होने लगे, तो इसकी एक वजह आपके मोबाइल में घुसपैठ करने वाले वायरस भी हो सकते हैं. यदि पिछले महीने की तुलना में बगैर ज्यादा इस्तेमाल किए आपका डाटा ज्यादा खर्च हुआ है, तो समझ जाएं कि आपका मोबाइल या टैब वायरस की चपेट में है.

2) ज्यादा बैटरी खर्च होना

वायरस से न सिर्फ आपके मोबाइल का डाटा खर्च होता है बल्कि आपके मोबाइल की बैटरी पर भी यह काफी प्रभाव डालता है. एक बार वायरस वाले ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपके फोन की बैट्री काफी जल्दी खत्न होने लगती है.

3) फोन में अनचाहे ऐप


कुछ ऐसे भी ऐप होते हैं जो बिना आपकी जानकारी के ही आपके मोबाइल में इंस्टाल हो जाते हैं. ट्रोजन मैलवेयर के जरिए आपके मोबाइल फोन को नुकसान पहुंचाने वाले ऐप औटोमैटिक डाउनलोड हो जाते हैं. यदि फोन में आपको ऐसे ऐप दिखें जो आपने इंस्टाल न किए हों तो उन्हें तुरंत हटा दें.

4) पौप-अप्स


अगर आप पौप अप्स, नोटिफिकेशन्स, अनचाहे रिमाइंडर और सिस्टम वार्निंग जैसे नोटिफिकेशन्स पर क्लिक करते हैं तो इससे भी आपके डिवाइस में वायरस बढ़ता जाता है. इसलिए ऐसे रिमाइंडर्स और सिस्टम वार्निंग्स पर क्लिक करने से बचें और ऐसी साइटों पर जाएं ही मत जहां यह ज्यादा दिखते हों.

5) मोबाइल बिल में SMS का एक्स्ट्रा चार्ज


अगर आपके मोबाइल बिल में अनावश्यक SMS चार्ज लिया जा रहा है तो आपके फोन में वायरस हो सकता है. आप इस बात का आसानी से पता लगा सकते हैं कि कहीं आपके फोन से प्रीमियम रेट नंबर पर SMS तो नहीं भेजे जा रहे और वह भी बिना आपकी जानकारी के. प्रीमियम रेट नंबर एक स्पेशल नंबर होता है जिसपर मेसेज भेजने का चार्ज सामान्य के मुकाबले कहीं ज्यादा होता है.

0 comments: