Tuesday, 26 May 2020

क्या आपका फोन slow charge होता है?


अगर आपका फोन चार्ज होने में इससे ज्यादा का समय ले रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसी वजहों के बारे में जिनकी वजह से आपका फोन स्लो चार्ज होता है।


स्मार्टफोन चार्जिंग पहले की तुलना में काफी बदल गई है। कंपनियां अब फास्ट चार्ज टेक्नॉलजी के साथ स्मार्टफोन्स लॉन्च कर रही हैं। ज्यादातर स्मार्टफोन डेढ़ से दो घंटे में चार्ज हो जाते हैं। अगर आपका स्मार्टफोन चार्ज होने में इससे जियादा समय ले रहा है तो परेशान न हों। हम आपको उन कारणों के बारे में बताएंगे जिनकी वजह से आपका स्मार्टफोन स्लो चार्ज होता है।

खराब अडैप्टर या केबल

 ज्यादातर ऐसा होता है कि खराबी फोन में नहीं बल्कि चार्जर में होती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि फोन के साथ आने वाले केबल या फिर अडैप्टर से ही अपना फोन चार्ज करें। अगर फोन के साथ आया चार्जर खराब हो गया हो तो ऑरिजनल चार्जर ही खरीदें। कई बार ऐसा होता है कि केबल बाहर से तो ठीक दिखता है, लेकिन अंदर उसमें कुछ खराबी रहती है जिसकी वजह से चार्जिंग स्लो होती है। ऐसे में आपको चार्जर बदल देने की जरूरत है।

कमजोर पावर सोर्स

स्लो चार्जिंग के लिए आप हमेशा चार्जर केबल को दोष नहीं दे सकते। ऐसा भी हो सकता है कि आप वीक पावर सोर्स का इस्तेमाल कर रहे हों। ऐसे में अगर आप वायरलेस चार्जर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको अब वायर वाला चार्जर इस्तेमाल करने की जरूरत है। बता दें कि सैमसंग जैसी कंपनियों के फास्ट वायरलेस चार्जर आते हैं, फिर भी ये तार वाले चार्जर से धीमे चार्ज होते हैं।

बैकग्राउंड ऐप

अगर आपका फोन धीमा चार्ज हो रहा है कि इसके लिए हार्डवेयर ही जिम्मेदार हो, ऐसा जरूरी नहीं है। फोन के सॉफ्टवेयर में खराबी की वजह से भी चार्जिंग स्लो हो सकती है। ऐसे में अगर आपने हाल ही में कोई नया ऐप इंस्टॉल किया है तो इसे तुरंत डिलीट कर दें क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि यह ऐप बैकग्रांउड में ज्यादा पावर खींच रहा हो। अगर फिर भी प्रॉब्लम बनी रहती है तो आपको फोन को रिसेट करने की जरूरत है।

डैमेज यूएसबी पोर्ट

सारे तरीके आजमां लेने के बाद भी अगर आपका फोन स्लो चार्ज हो रहा है तो परेशानी आपके फोन के यूएसबी पोर्ट में हो सकती है। काफी समय से फोन इस्तेमाल होने के चलते कई बार इसमें कुछ गंदगी जमा हो जाती है या फिर यह अंदर से डैमेज हो जाता है। ऐसे में आपको इसे एक बार साफ करना चाहिए और फिर भी न ठीक होने पर रिप्लेस कराना ही बेहतर रहता है।

खराब बैटरी

इन चार तरीकों से भी अगर आपका फोन तेज चार्ज नहीं हो रहा है तो आपको फोन की बैटरी बदलने की जरूरत है। कई बार बैटरी काम तो करती रहती है लेकिन कुछ इंटरनल प्रॉब्लम के चलते ये तेजी से चार्ज होना बंद हो जाती है। ऐसे में इसे रिप्लेस करके ही समस्या का समाधान किया जा सकता है।

0 comments:

Post a Comment

 
Design by Dinesh Ramrasar | Bloggerized by Free Blogger Templates | hindi tricks