Tuesday 26 May 2020

क्या आप भी एक तरफा प्यार मे उलझे हैं ?


क्या आप भी एक तरफा प्यार में अपना समय बर्बाद कर रहे हैं? इन संकेतों को पहचान कर बना लें दूरी


लड़का हो या लड़की, एक तरफा प्यार करने वाले कभी खुश नही रहते हैं। ऐसे में एक तरफा प्यार के संकेतों को पहचान कर आप अपनी इस तकलीफ को कुछ हद तक कम कर सकते हैं। आइए जानते है एक तरफा प्यार के कुछ ऐसे ही संकेत


आजकल ज्यादातर लोग प्यार में selfish जाते हैं। जब प्यार की शुरुआत होती है तो partner की सारी बातें अच्छी लगती है। उसे special feel कराने के लिए उनसे बहुत अच्छी अच्छी बाते करते हैं, उन्हें अपनी प्राथमिकता सूची में सबसे उपर रखते हैं और जरूरत पड़ने पर उनसे मिलने मीलों दूर सफर भी करते हैं। प्यार का एहसास दुनिया में सबसे खूबसूरत चीज होता है। इसमें पड़ने के बाद हर कोई खुद को खुशनसीब समझता है लेकिन जरूरी नहीं कि आप जिससे प्यार करते हैं वो भी आपसे प्यार करता हो। प्यार में लोग इतने अंधे हो जाते हैं कि उसे सही और गलत में कुछ अंतर नही दिखता है। आइए जानते हैं ऐसी 5 बाते जिन्हें जानकर आपको ये समझ में आ जाएगा कि आपका प्यार एक तरफा है और आपको ऐसे रिश्ते से दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि ऐसे रिश्ते आपको पूरी जिंदगी सिर्फ और सिर्फ परेशानियों के सिवा कुछ और नहीं दे सकते हैं।



हमेशा आप ही दिलचस्पी दिखाते हो
अगर आप ही हमेशा अपने पार्टनर को कॉल या मैसेज करते हैं और कहीं बाहर खाने पर या घूमने जाने का प्लान बनाने में दिलचस्पी दिखाते हैं। वह आपको कभी कॉल या मैसेज नहीं करता हो और कही जाने में भी उसकी कोई सहमति नहीं होती हो, तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपका प्यार एक तरफा है और ऐसे रिश्ते से जितनी जल्दी हो सके दूरी बना लेनी चाहिए। क्योंकि ऐसे रिश्ते से आपकी जिंदगी तबाह हो सकती है।

प्राथमिकता कम हो जाना
जब दो लोग रिश्ते में होते हैं तो एक दूसरे के फीलिंग्स को हमेशा प्राथमिकता देते हैं और हर छोटी से छोटी चीजों का महत्व देते हैं। वह अपने कामों में कितना भी व्यस्त क्यों ना हो, पर आपके लिए समय निकाल ही लेता है क्योंकि आप उसके लिए सबसे खास इंसान होते हैं। अगर आपको अपने पार्टनर में ये सारे गुण नजर नही आते हैं तो समझ लो आपकी प्राथमिकता कम हो गई है।

रिश्ते में लड़ाई-झगड़ा
जब आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा होता है। अगर आपका पार्टनर इस मामले को सुलझाने में बहुत कम दिलचस्पी दिखाता है और आप शायद पूरे दिन लड़ाई किस वजह से हुई ये सोच कर परेशान रहते हैं, आपकी कोई गलती ना होने पर भी आप उनसे माफी मांगते हैं। लेकिन आपका पार्टनर उस समस्या को हमेशा नजरअंदाज कर देता हो तो ऐसे स्थिति में आपका प्यार एक तरफा 

बहुत उलझन महसूस करना
आपको ऐसा लगता है और शायद आपको ये स्वीकार करने से नफरत है कि जितना प्यार आप अपने पार्टनर से करते है बदले में वो आपसे उतना प्यार नहीं करता है। आप हमेशा ये सोचते रहते हैं कि उनके दिमाग में आपको लेकर क्या चल रहा है, क्या सच में वो आपसे प्यार करता है या नहीं। अगर आपका पार्टनर शायद ही कभी आपके साथ अच्छे से बातचीत करता हो और आपके लिए अपनी भावनाओं को बताता हो तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपका प्यार एकतरफा है।

क्या आपका पार्टनर आपको जानता है?
किसी भी रिश्ते में एक दूसरे को जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है। जो वास्तव में आप में रुचि रखता है, वो हमेशा आपको बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करता है। वह आपकी समस्याओं को अच्छे से समझता है और आपकी जीवन की योजनाओं में भी हिस्सा लेता है। अपने पार्टनर के सामने किसी भी चीजों को स्वीकार करने में संकोच नहीं करता है। यदि आपके पार्टनर को उसकी खुद की दुनिया में दिलचस्पी है और आप में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो ये आपके रिश्ते के लिए बिल्कुल भी ठीक नही है।

0 comments:

 
Design by Dinesh Ramrasar | Bloggerized by Free Blogger Templates | hindi tricks