Friday 10 August 2018

WhatsApp का इस्तेमाल करने वालों के लिए बुरी ख़बर, कोई भी बदल सकता है आपके मैसेज

हेलो दोस्तो,

व्हाट्सऐप लगातार लोगों के जीवन का हिस्सा बनता जा रहा है. पूरे विश्व में 1.5 बिलियन लोग इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं. अगर भारत की बात करें तो यह ऐप भारत में भी काफी पॉपुलर है. ऐसा माना जाता है कि यह सबसे सेफ और सिक्योर चैटिंग ऐप है लेकिन इजरायल के साइबर सिक्योरिटी फर्म चेकप्वॉइंट ने कहा है कि इसे कोई भी हैक कर सकता है.

फर्म ने व्हाट्सऐप में बड़ी खामी ढूंढी है जिसके जरिए हैकर्स ऐप के जरिए भेजे गए मैसेज को बदल कर सोशल मीडिया पर फेक मैसेज फैला सकते हैं. चेकप्वॉइंट ने कहा है इस कमी का फायदा उठाते हुए हैकर्स किसी के जरिए भेजे गए प्राइवेट या ग्रुप में भेजे गए मैसेज को रोक कर उसमें बदलाव कर सकते हैं और फेक चीजों को फैला सकते हैं.

यह मामला उस समय सामने आया जब फेक मैसेज फैलाने को लेकर व्हाट्सऐप लोगों के निशाने पर बना हुआ है. हालांकि इस पर व्हाट्सऐप ने कहा है कि ''वे इस इश्यू को रिव्यू कर रहे हैं. यह किसी ई-मेल में बदलाव करने जैसा है जिससे मेल में वह सब भी लिखा हुआ मिलता है जिसे भेजने वाले ने नहीं लिखा हो.'' कंपनी ने आगे कहा कि इससे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी से कुछ लेना देना नहीं है, जिससे मेसेज सिर्फ सेंडर और उसे पाने वाले को ही दिखता है.'

व्हाट्सऐप लगातार लगातार फेक न्यूज़ को रोकने और सिक्योरिटी को मेंटेन करने के लिए नए-नए अपडेट ला रहा है. हाल ही में कंपनी ने भारत में यूजर्स के लिए मैसेज फॉरवर्ड की लिमिट लागू कर दी है. जिसके कारण यूजर्स अब सिर्फ पांच लोगों को ई मैसेज फॉरवर्ड कर पाएंगे.

0 comments:

 
Design by Dinesh Ramrasar | Bloggerized by Free Blogger Templates | hindi tricks